गीता से क्या सीखा-निबंध-Maine Geeta Se Kya Seekha Essay

आज हम सीखें गे। कि गीता से हमें क्या सीखने को मिला (Maine Geeta Se Kya Seekha Essay) और गीता का हमारे जीवन में महत्व। जैसा कि हम जानते है भागवत गीता हिन्दू धर्म के सारे वेदों का सार है। जो हमें श्री भगवान कृष्ण से प्राप्त हुई।

जिसे उन्होंने महाभारत के युद्ध के समय अर्जुन को दिया ओर उन्हें जीने की एक नई दिशा दिखाई। आइये जानते हैं गीता से मिली हमें कुछ मुख्य बातें।

Maine Geeta Se Kya Seekha Essay in Hindi


1. मनुष्य शरीर आत्मा का एक वस्त्र समान है।
भगवान श्री कृष्णा गीता में कहते हैं कि आत्मा अमर हैं। वह अपने कर्मों के अनुसार अपना शरीर बदलती रहती है। जैसे कभी मनुष्य जाति का, कभी किसी जानवर का, कभी किसी पशु पक्षियों का। आत्मा कभी नही मरती यह अमर है।

2. भगवान श्री कृष्ण कहते है। कि अगर उन्हें मोक्ष चाहिए अपने जीवन में सुख शांति चाहिए। तो मुझ पर विस्वास करें मेरी सरन में आये। क्योकि में ही इस सृष्टि का रचयिता हूँ मुझे बड़ा और बुद्धिमान यहां कोई नही है।

3. कर्म कर फल की चिंता ना कर – गीता में भगवान श्री कृष्णा कहते है। कि हे मनुष्य तू बस अपना कर्म किये जा फल की चिंता ना कर। वो सब मेरे ऊपर छोड़ कर साफ मन से कर्म किये जा। एक दिन तुझे सब कुछ  मिले गा।

4. कर्म क्या है –  मनुष्य जीवन कर्म बंधन में बंधा हुआ है। बिना कर्म किये मनुष्य शरीर की तृप्ति नही हो पाती। अथार्त मनुष्य को अपने कामों को मन लगा कर करना चाहिए।

5. विक्रम क्या है – विकर्म वो हैं जो मनुष्य के जीवन के आधार को हानि पहुंचाते हैं। जैसे शराब पीना, जुवा खेलना, माँसाहारी खाना, गेर संबंध में बनाना आदि विकर्म के कुछ मुख्य उदहारण हैं।

6. एक योगी – जो मनुष्य अपना पराया, तेरा मेरा, पाप पुन्य, मोह- द्वेष आदि चीजों को एक समान समजता है। तो उसे मोक्ष बहूत जल्द प्राप्त हो जाता है। और वह एक योगी कहलाता है।

भगवान श्री कृष्ण गीता के एक श्लोक में कहते हैं।

पार्थ अगर एक सुखी जीवन की आशा करता है तो बेकार की चिंता करने छोड़ दे। आखिर ऐसा क्या है जो तूने खोया.. तू क्या लाया था और क्या ले कर जाए गा। जो हुवा है वो अच्छा हुआ है और जो होगा वह भी अच्छा ही होगा। इसलिए जो भी कुछ तू करता है उससे भगवान के चरणों में अर्पित करता जा। ओर अपना कर्म करते जा।

Read Also – 15 August Attitude Status, Shayari, Quotes In Hindi For FB

तो दोस्तों ये थी कुछ गीता से कुछ मुख्य बाते जो हर मनुष्य को पता होनी चाहिए। एक सुखी जीवन जीने की राह पर चलने के लिए।
अगर आपको मेरी पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment