Online Vote Kaise Kare – जानिए ऑनलाइन मतदान कैसे करे

Online Vote Kaise Kare – देश में इलेक्शन का माहोल बड़े जोर शोर से चल रहा है। लोकसभा चुनाव को 543 सीटों के लिए 11 अप्रैल से लेकर 19 मई तक 7 भागों में बांटा गया है। जिसकी गणना 23 मई को होगी।

इसलिए हर कोई अपने पसंदीदा नेता के प्रचार में लगा हुआ है। और अपने नेता को जिताने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जिनके पास अभी अपना वोट नहीं है। या उनकी age कम है।

सबसे पहले बता दे की भारतीय सविधान के अनुसार अगर आप 18 वर्ष के हो गए हैं तो आप अपना वोट बनवा सकते है। और अपने पसंदीदा नेता को वोट दाल सकते है। आइये वोटों से जुड़ी कुछ मुख्य बातों पर विस्तार से जाने

Online Vote Kaise Kare – ऑनलाइन मतदान कैसे करे

बहुत से लोग आजकल के डिजिटल युग को देखते हुए। जानना चाहते है की क्या वे ऑनलाइन मतदान कर सकते है क्या या नहीं। तो इसके बारे में आपको बता दे की अगर आप एक सर्वे के तोर पर वोट डालना चाहते है तो आप ऑनलाइन वोट डाल सकते है।

लेकिन ये आपका असली वोट नहीं होगा। असली वोट आपको आपके एरिया की वोट डेट के अनुसार अपने नज़दीकी मतदान केंद्र में ही डालना पड़े गा।

अगर आप एक सर्वे के तोर पर वोट डालना चाहते है तो यहां indiatoday.in/echunav कर सकते है। अपनी पसंदीदा पार्टी को चुन कर।

Read Also –
Feku, Feku Pm, Feku Modi सर्च करने पर गूगल दिखा रहा है ये मजेदार चीज़ें।

online vote kaise daale

इसके लिए आपको इस वेबसाइट पर जा कर सबसे पहले आपको अपना राज्य चुनना है इसके बाद अपना चुनावी क्षेत्र फिर अपनी पार्टी के चिन्ह को चुनना है। इसके बाद आपको अपना मोबईल नंबर डालना है। जिस पर तभी एक OTP आये गा। जिसे आपको वोट की कन्फ़र्मेशन के तोर पर अपना OTP देना है।

ऐसे जान सकते है आप अपना नाम मतदान लिस्ट में।

इसके लिए पहले आपको राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की वेबसाइट (electoralsearch.in पर जान होगा। वहां आप अपनी वोटर id की जानकारी भर के। अपना नाम तथा अपने क्षेत्र का नाम सभी प्रकार की जानकारी जान सकते है।

अगर आपके पास अपना वोटर id कार्ड नहीं है । तो आप अपना वोट ऐसे बनवा सकते हैं। जानने के लिए वीडियो देखें। तो आप इसे ऑनलाइन बनवा सकते हैं। nvsp.in पर अपना जानकारी भर के।

Read Also –
देखिये गूगल ने क्या जवाब दिया जब लोगों ने पूछा हालचाल और किये मजेदार सवाल।

Leave a Comment