गोवा के नए CM प्रमोद सावंत का जीवन परिचय – Pramod Sawant Biography In Hindi

गोवा के CM मनोहर परिकर की लम्बी बीमारी के चलते 17 मार्च 2019 को मृत्यु होने के कारण। गोवा का नया CM प्रमोद सावंत को चुना गया। आइये जानते है Pramod Sawant Biography in Hindi / प्रमोद सावंत के निजी जीवन से जुड़ी जानकारी।

Pramod Sawant Biography In Hindi

प्रमोद सावंत भारतीय जनता पार्टी के एक विश्वसनीय सदस्य है। जिन्हे गोवा का 13th मुख्यमंत्री बनने का सौभाग्य मिला।

प्रमोद सावंत बीजेपी पार्टी के एक दमदार कैंडिडेट हैं । जिन्होंने अपनी निजी फायदा न देखते हुए हमेशा पार्टी के पक्ष में अपनी राय रखी। उनकी पार्टी के प्रति इसी प्रेम की वजह से वे cm पद की दावेदारी के लिए सबसे पहले उभर कर आये।

वे मनोहर पर्रिकर को अपना गुरु मानते हैं। वे कहते हैं कि उन्हें राजनीति में मनोहर जी ही ले कर आये।

जब वे आयर्वेद डॉक्टर के लिए कार्यकर्त थे। तब उन्हें राजनीति में अच्छी रुचि ओर ज्ञान होने के कारण उन्हें 2008 में सांखली से इलेक्शन लड़ने के लिए प्रस्ताव आया। इसलिए उन्होंने अपनी डॉक्टर की नोकरी छोड़ साखली के लिए कांग्रेस के अपोजिट चुनाव लड़ा। पर इस बार वे हर गया।

इन्होंने दुबारा 2012 में चुनाव लड़ा ओर विजयी घोषित हुए। इसके बाद 2017 में भी ये चुनाव अच्छे वोटों से जीते। उनकी इसी काम को देख कर पार्टी में उनकी लोकप्रियता बढ़ने लगी।

ये गोआ विधानसभा के स्पीकर भी रह चुके है।

खुद मनोहर पर्रिकर की भी वे पहले पसंद थे CM पद की दावेदारी के लिए ।
आइये जानते है इनके घर परिवार के बारे कुछ महत्वपूर्ण बातें।

Name Pramod Pandurang Sawant
DOB24 April 1997
Party BJP
WorkCM of Goa
Wife sulakshana Sawant
Parents Pandurang Sawant , Padmini Sawant
Religion Hindu
Caste Maratha Kshatriya
Twitter Profilehttps://twitter.com/DrPramodSawant2
Facebook Profilehttps://www.facebook.com/pramod.sawant.71868

प्रमोद सावंत निजी जीवन

प्रमोद सावंत के जन्म 24 अप्रैल 1975 को हुआ। इन्होंने कोलापुर के आयुर्वेदा कॉलेज से अपनी बैचलर ऑफ आयूर्वेद से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की। इसके बाद इन्होंने MSW ( master of social work) से महाराष्ट्र के “तिलक महाराष्ट्र विश्वविद्यालय”, पुणे से अपनी मास्टर डिग्री पूरी की। ये कुछ समय के लिए आरएसएस के मेंबर भी रह चुके है।

Read Also –
NDTV न्यूज़ एंकर रवीश कुमार का जीवन परिचय-Ravish Kumar Biography In Hindi

परिवार

प्रमोद सावंत शादीशुदा है । इनकी पत्नी का नाम सुलक्षणा है। जो कि श्री शांतदुर्गा हाई स्कूल में एक केमिस्ट्री की अध्यपक है। सुलक्षणा भी बीजेपी से जुड़ी हुई हैं। इनके पिता का नाम पांडुरंग सावंत ओर इनकी माता का नाम पद्मिनी है। इनके पिता भी एक सोशल वर्कर हैं। इन्ही से उनकी रुचि राजनीति में हुई। प्रमोद सावंत गोआ विधानसभा में सबसे कम उम्र के सदस्य हैं। वे अक्षर युवा आंदोलनों में दिखाई देते रहते है ओर उनकी समस्या को दूर करने में उनकी मदद करते है। इनकी इसी कौशल के लिए उन्हें गोआ सरकार ने उन्हें पुरस्कार भी मिला है।

प्रमोद सावंत के बारे में न्यूज़ और CM पद के लिए सपथ लेते हुए।

Leave a Comment