विटामिन C के फायदे, स्त्रोत, नुक्सान (पूरी जानकारी) – Vitamin C Ke Fayde

विटामिन सी एक पानी में घुलनशील विटामिन है।यह एक बहुत अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है। जो हमे विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाता है ओर हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

जैसे हड्डियों की सरंचना करने में ओर उन्हें स्वस्थ रखने में , त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में। यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाये रखता है जो हमें  बीमारियों से बचाव करता है। इसके मुख्य स्त्रोत संतरा, अमरूद, नींबू, हरी सब्जियां आदि इसके प्रमुख स्त्रोत है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है। 

विटामिन स के कार्य – Function of Vitamin C Hindi

विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है।यह हमारे शरीर की कोशिकाओं ओर ऊतकों को दुबारा रिपेयर करता है। भोजन से मिलने वाले खनिज जैसे लोहे को शरीर में पचाने के काम करता है। विटामिन सी हमें स्कर्वी रोग से बचाता है।

खराब मौसम के चलते होने वाले इंफेक्शन से बचाव करता है जैसे बुखार, जुखाम आदि।  कुछ जीव विटामिन सी का निर्माण खुद अपने शरीर से कर लेते है पर ह्यूमन ऐसा नही कर सकता । इसलिए हमें इसके स्त्रोतों पर ही निर्भर रहना पड़ता है। आइये जानते है इसके मुख्य स्त्रोत:-

Read Also – विटामिन क्या है (पूरी जानकारी) What is Vitamin In Hindi


विटामिन सी के प्रमुख स्त्रोत – Source of Vitamin C In Hindi

जैसा की हम जान चुके विटामिन सी की आवश्कता हमारे शरीर के लिए। इसकी कमी को पूरा करने के सबसे अच्छा स्त्रोत है भोजन द्वारा।अगर आप इसके सुप्प्लिमेंट ले रहे है तो। तो डॉक्टर के देख रेख में लें।


विटामिन सी के प्रमुख स्त्रोत सब्जियों में:-

source of vitamin in hindi

[table id=14 /]

Source Of Vitamin C In Hindi – विटामिन सी के प्रमुख स्त्रोत फलों में –

source of vitamin c in hindi

[table id=15 /]

विटामिन C हर रोज कितनी मात्रा में लेना चाहिए।

[table id=16 /]

Benefits of Vitamin C HINDI – विटामिन सी के लाभ-

[table id=17 /]

जैसा कि हम जानते है विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है। जो हमे विभिन्न प्रकार के रोगों से बचाव करता है। और हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाये रखता है। आइये जानते है इसके कुछ इर लाभ:-

  1. इसके एंटीवायरल गुण होने के कारण यह हमें वायरल बीमारियों से बचाता है जैसे खाँसी, जुखाम, बुखार आदि।
  2. एंटीएजिंग गुण होने के कारण ये हमारी त्वचा को सुन्दर ओर स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। कई प्रकार के कॉस्मेटिक में भी विटामिन सी का प्रयोग किया जाता है।
  3. यह हम्म बुरे बैक्टेरिया से बचाता है।
  4. कैंसर से बचाव करता है।
  5. तनाव को दूर करने में मदद करता है।
  6. दांतों को मजबूत ओर स्वस्थ रखता हैI
  7. हार्ट अटैक को रोकता है।
  8. चेहरे की झुर्रियों को दूर करता है।
  9. शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।
  10. बाल, नाखून, दांतो को मजबूत बनाये रखता है।

विटामिन सी की कमी के लक्षण – Deficiency of Vitamin C

विटामिन बड़े सवेदनशील होते है। इन्हें ज्यादा आंच पर पकाने से ,ज्यादा देर पकाने से या फल व सब्जियों को काट कर चलते पानी में धोने से इनकी मात्रा कम हो जाती। कुछ इनके स्त्रोत हम कहा भी नही पाते हर रोज।

इसलिए इनकी कमी होने पर इनके लक्षण दिखाई देने लगते है हमारे शरीर में। जब विटामिन सी की कमी होती है। तो शरीर अपनी कोशिकाओं ओर ऊतकों को रिपेयर नही कर पाता और हमारे शरीर पर इसका प्रभाव दिखाई देने लगता है।हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाता है। शरीर में बीमारियों का आना सुरु हो जाता है। जैसे:-

  1. स्कर्वी रोग का होना 
  2. पाचन तंत्र में प्रॉब्लम खाना पचाने में समस्या
  3. मसूड़ों से खून बहना
  4.  बाल और नाखून कमजोर पडना
  5. वजन का ज्यादा बढ़ना
  6. त्वचा का सूखा होना या लाल पड़ना 
  7. नाक से खून बहना तनाव का बढ़ना 


विटामिन सी के दुष्प्रभाव – Side Effect Of Vitamin C In Hindi

side effect of vitamin c In HINDI

साइड इफ़ेक्ट ऑफ विटामिन सी 1 विटामिन सी उचित मात्रा में लिया गया और एक अच्छे स्त्रोत के साथ लिया जाए तो इसके कोई दुष्प्रभाव नही है। लेकिन आदिक मात्रा में लेने पर इसके बहुत सारे दुष्परिणाम निकल कर आते है।जैसे:-

किडनी स्टोन :-विटामिन सी की मात्रा आदिक होने पर  हैपेरोसैलूराई नाम की बीमारी हो सकती है जिसके कारण आपके यूरिन में ऑक्सअलीक(oxalic acid) की मात्रा उत्सर्जित होती है। जिससे गुर्दे की पथरी का खतरा बढ़ जाता है।

गर्भावस्था:-  उचित मात्रा में लिया गया विटामिन सी से कोई प्रॉब्लम नही होती। लेकिन इसकी मात्रा से बढ़ कर लेने से गर्बवती महिलाओ को प्रॉब्लम हो सकती है।इसलिए अगर आप कोई भी विटामिन सी से सम्बंदित सप्लीमेंट या दवाई ले रहे है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें

यह स्तनपान में भी बहुत लाभदायक होता है। लेकिन डॉक्टर की सलाह पर ही लें।
विटामिन सी से होने वाले कुछ रोग जो इसकी आदिक मात्रा लेने पर होते है।पेट में ऐंठनसर में दर्दउल्टीजी मचलना आदि कुछ दुष्प्रभाव देखे जा सकते है।

2 thoughts on “विटामिन C के फायदे, स्त्रोत, नुक्सान (पूरी जानकारी) – Vitamin C Ke Fayde”

Leave a Comment