विटामिन क्या है (पूरी जानकारी) What is Vitamin In Hindi

हम जब भी कभी हेल्थ से संबंधित कुछ पढ़ते हैं। तो उसमें विटामिंस के बारे में कभी ना कभी जरूर बताया जाता है। या विटामिंस के स्त्रोत बताए जाते हैं जिनसे हम विटामिन प्राप्त कर सकें और स्वस्थ रह सके। तो क्या आप विटामिन के बारे में पूरी जानकारी रखते हैं। क्या आप जानते हैं,विटामिन क्या होते हैं (What is Vitamin) तो आज मैं आपको इस आर्टिकल में विटामिन को पूरे विस्तार से बताऊंगा।

Vitamin kya Hai – विटामिन क्या है

विटामिन कार्बनिक अणु होते हैं। जो हमारे शरीर  के विकास के लिए और शरीर के अंदरूनी अंगों को सही तरह से काम करने में मदद करते हैं। जैसे हृदय,दिल,दिमाग,लिवर बड़ी-आंत, छोटी आत, किडनी, फेफड़े को सामान्य ढंग से काम करने में मदद करते हैं। और यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाए रखते हैं।

vitamin Ka Use – विटामिन का उपयोग

 वैसे तो हमारा शरीर में विटामिन का उपयोग कई तरीकों से किया जाता है लेकिन यह हमारे शरीर को सीधे ऊर्जा प्राप्त नहीं करवा सकते। यह हमारे उन एंजाइम की मदद करते हैं। जो वसा और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्वों से ऊर्जा बनाते हैं।

Types of Vitamins in Hindi -विटामिन कितने प्रकार के होते है।

 विटामिन दो प्रकार के होते हैं एक होते हैं पानी में घुलनशील और दूसरे होते हैं वसा में घुलनशील।

पानी में घुलनशील (Water soluble) –  जब हमारा शरीर इन विटामिन को भोजन से प्राप्त करता है तो यह शरीर के पानी में घुल जाते हैं और शरीर के ऊतकों की संरचना करते हैं ये शरीर में स्टोर नहीं हो सकते। इसलिए जब शरीर अपने हिसाब से इन्हें यूज कर लेता है। तो यह पेशाब के साथ बाहर निकल जाते हैं। इन्हें हमारी बॉडी केवल एक बार ही यूज कर सकती है भोजन से बनाने के बाद।

वसा में घुलनशील (Fat soluble) – ये शरीर में जाते ही शरीर की वसा में घुल जाते है ये हमारे शरीर की वसा में स्टोर हो जाते हैं लेकिन इनकी ज्यादा मात्रा हमारे शरीर में टाक्सीसिटी का खतरा बढ़ा देती है अच्छा भोजन करने से हमारे शरीर को टाक्सीसिटी बढ़ने का खतरा नहीं होता।

Vitamin List(Chart) in Hindi

vitamin chart hindi
vitamin chart hindi

Leave a Comment